Online class की व्यवस्था (system) एवं प्रक्रिया (process)


विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं (REET, Raj. Police constable, RAS, Lecturer, Teacher Grade II & III, PSI, SSC, IBPS, NDA, CDS, Patwar, Gram Sevak, Clerk etc. ) के लिए विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय के प्रत्येक टाॅपिक पर, पूरा कोर्स कवर करनेवाले आॅनलाइन लैक्चर एवं नोट्स की मुद्रित सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान में एवं राजस्थान के सीमावर्ती प्रदेशों में ‘परिष्कार एकेडेमी’ के नाम से फ्रेंचाइजी सेंटर स्वीकृत किए जा रहे हैं। कोचिंग इंस्टीट्यूट के रूप में पहले से काम कर रहे संस्थान ‘परिष्कार एकेडेमी’ की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं या फिर परिष्कार एकेडेमी की फ्रेंचाइजी लेकर कोचिंग की नई शुरुआत भी कर सकते हैं।

परिष्कार एकेडेमी एवं फ्रेंचाइजी सेंटर के बीच अनुबंध की शर्तें


  1. परिष्कार एकेडेमी RAS (Pre, Mains & Interview), PSI, Lecturer (I Paper + Subjects) शिक्षक ग्रेड- II, REET, SSC (Level I & II), IBPS, Clerk पटवार, ग्रामसेवक आदि परीक्षाओं के लिए व्याख्यान एवं नोट्स की मुद्रित सामग्री उपलब्ध करवाती है।

  2. शिक्षक ग्रेड-II एवं REET Level-I एवं Level-II (हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान) के व्याख्यान एवं नोट्स की मुद्रित सामग्री उपलब्ध करवाती है।
  1. परिष्कार एकेडेमी प्रतियोगिता परीक्षाओं के प्रत्येक विषय के प्रत्येक बिंदु पर विषय के उच्च कोटि के शिक्षकों, जो संबंधित प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में गहरा अनुभव रखते हैं, शिक्षकों के व्याख्यान आॅनलाइन उपलब्ध करवाएगी। व्याख्यानों में पिछली प्रतियोगिता परीक्षाओं में आए हुए प्रश्नों को भी शामिल किया जाएगा ताकि विद्यार्थी आगामी परीक्षा में आ सकनेवाले संभावित प्रश्नों की प्रकृति से परिचित होते चलें।
  2. एकेडेमी दो प्रकार की मुद्रित सामग्री उपलब्ध करवाएगी। पहली सामग्री लेक्चरर सामग्री होगी जो लेक्चर सुनते समय विद्यार्थी के हाथ में होगी और लेक्चर सुनते समय विद्यार्थी एक ओर लेक्चर सुनता जाएगा, दूसरी ओर अपने हाथ में सामग्री से उसे मिलाता रहेगा ताकि वह घर पर जाकर बाद में भी उस सामग्री को देखकर लेक्चर को फिर से याद कर विषय-वस्तु को पक्का कर ले। व्याख्यान के दौरान इस सामग्री को देखते रहने से उसे व्याख्यान के दौरान लिखने से मुक्ति मिलेगी ताकि वह लिखने के समय को बचाकर समझने और याद रखने पर ध्यान दे सके।

    दूसरी सामग्री विस्तृत नोट्स होंगे जो व्याख्यान के समय की सामग्री के अलावा अधिक सामग्री लिए हुए होंगे। ये नोट्स भारत सरकार, प्रदेश सरकार, NCERT राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान पाठ्यपुस्तक मंडल आदि की पुस्तकों, रिपोर्टों एवं अन्य प्रकाशित सामग्री पर आधारित होंगे। इनकी सामग्री आधिकारिक (Authentic) होगी और उस सामग्री के आधार पर RPSC एवं अन्य किसी भी परीक्षा की । Answer Key को उच्च न्यायालय एवं सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी जा सकेगी।

    इस सामग्री में पिछली प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्नों का हल भी होगा तथा परीक्षा में आ सकनेवाले प्रश्नों पर आधारित अनेक टैस्ट पेपर भी होंगे। नोट्स में मूल आधिकारिक (Authentic) पुस्तकों के स्रोतों एवं रिपोर्टों का संकेत भी होगा ताकि विद्यार्थी आश्वस्त हो सके कि वह सही और स्तरीय ज्ञान को प्राप्त कर रहा है और अधकचरी सामग्री पढ़कर परीक्षा में प्रश्न का गलत उत्तर चुनकर धोखा नहीं खाएगा। परिष्कार के नोट्स पहले से ही स्तरीय रहे हैं और विद्यार्थी-प्रिय रहे हैं। इन नोट्स को और अधिक समृद्ध किया गया है।

  3. व्याख्यान का प्रसारण हो जाने के बाद विद्यार्थी Online प्रश्न भी पूछ सकेंगे और अगले दिन नया व्याख्यान शुरू होने से पहले तक उन प्रश्नों का Online ही उत्तर दिया जाएगा। कुछ व्याख्यान समस्या-समाधान के लिए, केवल प्रश्न पूछने और उनका उत्तर देने के लिए ही रखे जा सकेंगे ताकि विद्यार्थी अपने प्रश्नों, जिज्ञासाओं, शंकाओं का समाधान प्राप्त कर सकें।
  4. कुछ व्याख्यान प्रत्येक परीक्षा के पाठ्यक्रम, परीक्षा की पद्धति, परीक्षा विशेष एवं विषय विशेष की तैयारी की रणनीति तथा पाठ्य-सामग्री की जानकारी आदि देने के बारे में ही होंगे ताकि विद्यार्थी सही रणनीति (Strategy) बनाकर तैयारी कर सकें।
  5. विद्यार्थी से घर पर एवं फ्रेंचाइजी सेंटर पर भी टैस्ट लिए जाएँगे जिनके उत्तर विशेषज्ञों के द्वारा Online दिए जाएँगे तथा जहाँ जरूरत होगी वहाँ प्रश्न के सही एवं गलत विकल्प के कारणों पर चर्चा की जाएगी ताकि टैस्टों के माध्यम से भी विद्यार्थियों को विषय-वस्तु की अच्छी तरह स्पष्टता हो सके।
  6. बीच-बीच में विद्यार्थियों के लिए विशेषज्ञों के प्रेरक व्याख्यान (Motivational Lecturers) भी उपलब्ध करवाए जाएँगे ताकि विद्यार्थी की जीवन-दृष्टि एवं अध्ययन-दृष्टि सही दिशा में संचालित हो और वह अपनी क्षमताओं एवं समय का अधिकतम उपयोग करते हुए सफल हो ही।
  7. परिष्कार एकेडेमी के व्याख्यानों से विस्तृत राजस्थान के दूर-दराज के उन विद्यार्थियों को, विशेष रूप से महिलाओं एवं घर-गृहस्थी वाले उन परीक्षार्थियों को बहुत लाभ होगा जो प्रतिभाशाली और मेहनती तो हैं लेकिन स्थानीय स्तर पर उत्कृष्ट कोटि के शिक्षक, अध्ययन सामग्री एवं मार्गदर्शन उपलब्ध न होने के कारण प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल नहीं हो पा रहे हैं।
  8. पहले से चल रही उन कोचिंग संस्थाओं को परिष्कार एकेडेमी से बहुत लाभ होगा जो एक-दो विषय के शिक्षक तो ठीक उपलब्ध करवा देती हैं किंतु सभी विषयों के स्तरीय शिक्षक एवं सामग्री उपलब्ध नहीं करवा पातीं। उनके विद्यार्थी कुछ विषयों में तो अच्छे अंक ले लेते हैं किंतु अन्य विषयों में कमजोर होने के कारण असफल हो जाते हैं। अब वे कोचिंग संस्थान परिष्कार एकेडेमी के सभी विषयों में अपने विद्यार्थियों को मजबूत बनाकर सफलता दिलवा सकेंगे।
  9. परिष्कार एकेडेमी ICT के क्षेत्र की नवीनतम (latest) टेक्नोलाॅजी का उपयोग कर रही है। इसका अपना स्टूडियो है जिसमें विश्वस्तरीय उच्चकोटि के कैमरे एवं अन्य उपकरण हैं ताकि रिकाॅर्डिंग और प्रसारण उच्च गुणवत्ता का हो सके। परिष्कार एकेडेमी के संेटरों (परिष्कार एकेडेमी के निजी सेंटर-जयपुर, अलवर, सीकर, कोटपूतली) एवं अन्य शहरों/कस्बों के फ्रेंचाइजी केंद्रों पर LED,LCD प्रोजेक्टरों का उपयोग करके विद्यार्थी के लिए बहुत आकर्षक, रोचक और ज्ञानवद्र्धक प्रस्तुति देने की व्यवस्था दी गई है। दरअसल हर स्तर पर गुणवत्ता देने के कारण ही हम आगे बढ़ सकते हैं।
  10. व्याख्यानों का प्रसारण सुबह 7 बजे से 11 बजे तक, दोपहर 11ः30 बजे से 3ः30 बजे तक एवं सायं 4 बजे से 8 बजे तक किया जाएगा ताकि विद्यार्थी अपनी-अपनी सुविधानुसार इनका उपयोग कर सकें। तथापि किसी विशेष परिस्थिति में प्रसारण समय में परिवर्तन किया जा सकता है। एक पाठ्यक्रम के लिए 3 से 4 घंटे का प्रसारण होगा। परीक्षा के नजदीक होने पर आवश्यकतानुसार विद्यार्थियों की जरूरत एवं अपेक्षाओं को देखते हुए 5-6 घंटे तक भी किया जा सकता है।

फ्रेंचाइजी के लिए अनुबंध-पत्र की शर्तें


  1. प्रत्येक व्याख्यान के लिए व्याख्यान-कर्ता को परिष्कार एकेडेमी द्वारा एक बारीय (One time) भुगतान कर दिया जाएगा तथा आवश्यकता पड़ने पर उस व्याख्यान का एकेडेमी प्रसारण करने पर 10ः अतिरिक्त शुल्क दिया जाएगा।
  2. परिष्कार एकेडेमी के व्याख्यानों पर स्वात्वाधिकार (Copy Right) परिष्कार एकेडेमी के संचालक डाॅ. राघव प्रकाश एवं उनके वारिसों का होगा; परिष्कार एकेडेमी के किसी भी फ्रेंचाइजी सेंटर, व्याख्यानकर्ता एवं विद्यार्थी का नहीं होगा। प्रसारित किए गए व्याख्यानों की किसी भी उपकरण से रिकाॅर्डिंग नहीं की जाएगी। रिकाॅर्डिंग करने पर आपराधिक केस दर्ज होगा। फ्रेंचाइजी सेंटरों को इस संबंध में एफेडेविट के साथ अनुबंध भी करना होगा, अनुबंध भंग करने पर एवं एफेडेविट का उल्लंघन करने पर आपराधिक केस अलग से दर्ज होगा।
  3. परिष्कार एकेडेमी का प्रसारण सामान्यतः रविवार एवं होली (तीन दिन), दीपावली (तीन दिन), राखी (दो दिन) के अवकाशों को छोड़कर शेष दिनों में किया जाएगा। विशेष आवश्यकता होने पर, टैस्ट आदि के लिए रविवार एवं अवकाश के अन्य दिन भी प्रसारण हो सकेगा।
  4. एकेडेमी के व्याख्यानों के प्रसारणों का कार्यक्रम (टाइम टेबिल) एकेडेमी की साइट पर फ्रेंचाइजी सेंटर एवं विद्यार्थी देख सकेंगे। स्थानीय स्तर पर आवश्यकता होने पर फ्रेंचाइजी सेंटर भी पाठ्यक्रम का अपने अनुसार कार्यक्रम बनाकर लेक्चर्स डाउनलोड कर सकेंगे।
  5. एक फ्रेंचाइजी सेंटर अपनी आवश्यकता के अनुसार एवं प्रतियोगिता परीक्षा के पाठ्यक्रमानुसार व्याख्यानों का प्रसारण करवाने हेतु परिष्कार एकेडेमी से सम्पर्क कर सकेंगे।
  6. एक फ्रेंचाइजी सेंटर एक समय पर अधिकतम चार पाठ्यक्रमों का प्रसारण कर सकेगा जैसे- सुबह 7 बजे से 11 बजे तक PSI, RAS-Pre, Constable, REET दोपहर 11ः30 बजे से 3ः30 बजे तक REET, IBPS, Teacher Grade-II, Constable शाम 4 बजे से 8 बजे तक RAS-Pre, REET, PSI, Constable आदि।
  7. पाठ्यक्रम के प्रसारण का टाइम-टेबिल अधिकाधिक फ्रेंचाइजी सेंटरों की आवश्यकता को देखते हुए परिष्कार एकेडेमी तय करेगी और उसी के अनुसार प्रसारण होगा। किसी विज्ञप्ति के जारी होने की स्थिति में आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रमों का टाइम टेबिल एवं उनकी आवृत्ति (Repeatation) का निर्धारण किया जाएगा ताकि सभी केंद्रों के अधिकतम विद्यार्थियों का लाभ हो सके। आवश्यकतानुसार कुछ समय कुछ पाठ्यक्रमों का समय 4 घंटे से अधिक भी बढ़ाया जा सकेगा और कुछ का समय कम किया जा सकेगा या कुछ दिनों के लिए स्थगित किया जा सकेगा।
  8. पाठ्यक्रमों के व्याख्यानों की गुणवत्ता की जानकारी हेतु फ्रेंचाइजी संचालकों एवं विद्यार्थियों के लिए नमूने के रूप में कुछ व्याख्यान परिष्कार एकेडेमी की साइट पर निःशुल्क आॅनलाइन रहेंगे ताकि सभी जाँच-परख सकें और फ्रेंचाइजी सेंटर लेने के संबंध में निर्णय कर सकें। फ्रेंचाइजी सेंटर एक पाठ्यक्रम का प्रसारण शुरू करने पर बीच में उसे बंद नहीं करेंगे। पाठ्यक्रम की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सुझाव तो दे सकेंगे लेकिन उसके लिए जमा कराया गया शुल्क लौटाया नहीं जाएगा।
  9. परिष्कार एकेडेमी अपने पाठ्यक्रमों के लिए अपना एक सामूहिक विज्ञापन जारी करेगी और करती रहेगी। लेकिन फ्रेंचाइजी सेंटर भी अपने सेंटर के लिए किसी भी माध्यम से सकारात्मक विज्ञापन कर सकेंगे। किसी भी विज्ञापन में फ्रेंचाइजी के उसी शहर/कस्बे के अन्य केंद्र के विरुद्ध विज्ञापन नहीं किया जाएगा तथा परिष्कार एकेडेमी के प्रबंधन (Management) द्वारा आपत्तिजनक पाए जाने पर ऐसे विज्ञापन को प्रतिबंधित किया जाएगा और वह फ्रेंचाइजी सेंटर को मान्य होगा वरना उसका सेंटर बिना कुछ शुल्क लौटाए अमान्य करके बंद कर दिया जाएगा।
  10. प्रत्येक फ्रेंचाइजी सेंटर परिष्कार एकेडेमी से एक अनुबंध करेगा तथा अनुबंध की शर्तों के अनुसार ही उसका संचालन करेगा। दो महीने का नोटिस देकर कोई भी फ्रेंचाइजी सेंटर एवं परिष्कार एकेडेमी उस अनुबंध को समाप्त कर सकेंगे।
  11. अनुबंध होने के साथ ही परिष्कार एकेडेमी का फ्रेंचाइजी सेंटर शुरू करने हेतु प्रसारण के निमित्त Quality Control हेतु CD Projector/LED आदि उपकरण, कंप्यूटर, पाॅवर बैकअप तथा अन्य आवश्यक उपकरणों का मूल्य (वास्तविक मूल्य) तथा सुरक्षा राशि डी.डी./RTGS द्वारा परिष्कार एकेडेमी के खाते में जमा करवाना होगा। इस राशि के जमा होने के बाद ही फ्रेंचाइजी सेंटर का एकेडेमी द्वारा स्वीकृत-पत्र एवं उक्त सामग्री उपलब्ध करवाए जाएँगे।
  12. फ्रेंचाइजी सेंटर एक निश्चित राशि परिष्कार एकेडेमी को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में जमा कराएगा जो लौटाई नहीं जायेगी।
  13. एकेडेमी द्वारा निर्धारित MBPS की इंटरनेट सेवा (Internet Bandwith) फ्रेंचाइजी सेंटर द्वारा अपने प्रयत्न से अपने खर्चें एवं रिस्क पर प्राप्त करनी होगी ताकि व्याख्यान का प्रसारण नियमिततापूर्वक, अच्छी गुणवत्ता के साथ प्रसारित हो सके। इंटरनेट की गुणवत्ता परिष्कार एकेडेमी के नियंत्रण में नहीं रहेगी इसलिए उसकी वजह से एवं सेंटर पर स्थापित पावर बैकअप की कमी की वजह से प्रसारण में होनेवाले व्यवधान के लिए फ्रेंचाइजी सेंटर जिम्मेदार होगा, परिष्कार एकेडेमी नहीं। इसलिए इंटरनेट सुविधा एवं पावर बैकअप की व्यवस्था सेंटर अपने स्तर पर भली प्रकार करेंगे।
  14. फ्रेंचाइजी सेंटर के भवन की संपूर्ण व्यवस्था (किरायेदारी, उसके सभी प्रकार के टैक्सों सहित) सुरक्षा, रख-रखाव, बिजली एवं पानी की आपूर्ति, वाशरूम, कार्यालय एवं विद्यार्थियों के लिए फर्नीचर, स्क्रीन, कोचिंग शुल्क का निर्धारण, वसूली, GST की सरकार को नियमित अदायगी, सेंटर के आयकर की अदायगी, स्थानीय प्रशासन के टैक्स, सेंटर के लिए विज्ञापन का व्यय एवं उसकी समस्त प्रकार की जिम्मेदारी, विद्यार्थियों का अनुशासन, उनकी समस्त प्रकार की जिम्मेदारी, स्थानीय कानून एवं व्यवस्था की जिम्मेदारी फ्रेंचाइजी सेंटर के संचालक की होगी, परिष्कार एकेडेमी की इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।
  15. किसी सेंटर विशेष की आवश्यकता के अनुसार नए विशेष पाठ्यक्रमों के लिए प्रसारण किए जा सकेंगे लेकिन वे विशेष प्रसारण आर्थिक दृष्टि से संभव होने पर (Economically Viable) ही किए जा सकेंगे। किंतु एकेडेमी ऐसे प्रसारणों के लिए बाध्य नहीं होगी।
  16. जमा कराए हुए शुल्क के पाठ्यक्रम का पूर्व निर्धारित समय पर नियमित रूप से प्रसारण करने एवं मुद्रित सामग्री भेजने की जिम्मेदारी परिष्कार एकेडेमी की होगी। सेंटर पर मुद्रित सामग्री के खराब होने या खोने पर उस सामग्री को एकेडेमी से पुनः प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त शुल्क जमा करवाकर उसे एकेडेमी से प्राप्त किया जा सकेगा।